Saturday 13 October 2018

पुरी परिवार को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलता है

पुरी परिवार को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलता है

प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) एक टर्म बीमा योजना है। अगर इस बीमा योजना में निवेश करने के बाद कोई व्यक्ति मर जाता है तो उसके परिवार को 2 लाख रुपये मिलेगा। मोदी सरकार ने 9 मई, 2015 को देश के हर किसी तक जीवन बीमा का लाभ उठाने के लिए इस योजना की शुरुआत की। टर्म प्लान का क्या अर्थ है? बीमा कंपनी की अवधि की योजना का मतलब जोखिम है।
                         
 बीमा कंपनी पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर टर्म प्लान पर बीमित राशि का भुगतान करती है। यदि पॉलिसी लेने वाला व्यक्ति समय की समाप्ति के बाद भी उचित रहता है, तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है। असल में टर्म प्लान बहुत ही मामूली प्रीमियम पर जोखिम प्रदान करने का माध्यम है।

 पीएमजेजेबीवाई का महत्व क्या है इस योजना में बीमा खरीदने के लिए कोई चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता नहीं है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 18 वर्ष या उससे अधिक आयु 50 वर्ष है। इस नीति की परिपक्वता आयु 55 वर्ष है। इस योजना के तहत हर साल टर्म प्लान को नवीनीकृत करने की जरूरत है। बीमा राशि की राशि बीमा राशि 2 लाख रुपये है। प्रधान मंत्री का जीवन ज्योति बीमा योजना 330 रुपये का प्रीमियम है। यह राशि ईसीएस द्वारा आपके बैंक खाते के माध्यम से ली जाती है।

बैंक योजना की राशि में प्रशासनिक शुल्क लेते हैं। इसके अलावा, जीएसटी भी इस राशि पर लागू है। यदि मौत हो जाती है तो 2 लाख रुपये दिए जाएंगे यदि सदस्य बीमा कवर की समय सीमा के दौरान मर जाता है तो उसके परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी।

भले ही बीमाकर्ता ने कुछ बैंकों को प्रीमियम का भुगतान किया हो, फिर भी इस योजना में कुल मृत्यु लाभ 2 लाख रुपये से अधिक नहीं हो सकता है। पॉलिसी 1 साल या उससे अधिक के लिए ली जाती है कोई भी एक वर्ष या उससे अधिक के लिए प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति योजना का चयन कर सकता है। अगर किसी व्यक्ति ने लंबे समय तक बीमा विकल्प चुना है, तो उसका बैंक बैंक के बचत खाते से प्रति वर्ष प्रीमियम की कटौती करेगा।

 उस दिन से जब आपके बैंक खाते से आपका प्रीमियम काटा गया है, तो आपको प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना की सुविधा मिल जाएगी। पहले वर्ष के लिए पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी जाती है, कवरेज केवल 31 मई तक पहले वर्ष के लिए रहेगा। अगले वर्षों में, प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना का कवर बैंक खाते में प्रीमियम राशि का भुगतान करके हर साल 1 जून को नवीनीकृत किया जा सकता है।

 फॉर्म प्राप्त करने के लिए यहां से फॉर्म प्राप्त करें प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना के लिए फॉर्म विभिन्न भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, कन्नड़, ओदेया, मारारी, तेलुगू और तमिल शामिल हैं। प्रधान मंत्री ज्योति ज्योति बीमा योजना से संबंधित अधिक जानकारीhttp://jansuraksha.gov.in पर उपलब्ध होगी।

पुरी परिवार को 2 लाख रुपये का जीवन बीमा कवर मिलता है Rating: 4.5 Diposkan Oleh: Ashvin thakor

0 comments:

Post a Comment